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वज़न नियंत्रण के 7 तरीके

वज़न नियंत्रण के 7 तरीके

आजकल लोग दुबले होने में लगे हुए हैं | ऐसा करने के लिए कुछ लोग गलत तरीके अपना लेते हैं, जिसके कारण कुछ समय में ही उनका वज़न वापस बढ़ना शुरू हो जाता है। थोड़ी सी सावधानी, थोड़ी सी जानकारी और थोड़ी सी मेहनत से हम अपने वज़न को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वज़न प्रबंधन के कुछ आसान तरीके :

1. खाने की आदतें बदलिए

आज लोगों के पास समय की इतनी कमी हो गई है कि उन्हें भोजन करने का समय भी नहीं मिलता | कुछ जैसे कि -  खाना खाते समय टीवी देखना, अख़बार पढ़ना, या फिर अपने मोबाइल में व्यस्त रहना आदि के कारण भी बहुत फर्क पड़ता है। ये आदतें ही हमारे बढ़ते वज़न का कारण  हैं | इसलिए इन्हें पूरी तरह अपने जीवन से निकाल दें। बैठ कर आराम से खूब चबा चबा कर भोजन करें। शांत मन, सही मुद्रा में आराम से भोजन करें। खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीजिए | रात का खाना हल्का और सोने के कम से कम 2 घंटे पहले खाने की कोशिश करें। रात के भोजन के बाद थोड़ी देर टहलने की आदत भी बनाई जा सकती है |

2. मीठा और तले हुए खाने को कम करें

तला और मीठा भोजन वज़न प्रबंधन का दुश्मन है इसलिए जहाँ तक हो सके घर का बना सादा भोजन करें। बाज़ार के तले पैकेट और डिब्बा बंद भोजन या फ़ास्ट फूड खाने से बचें। यदि मीठा खाने की बहुत ज़्यादा इच्छा हो रही हो तो कोई हैल्थी चीज़ चुनी जा सकती है जैसे गुड़, आँवले का मुरब्बा, किशमिश आदि।

3. संतुलित भोजन

हमारे रोज़ाना के भोजन में यदि संतुलन रहेगा तो निश्चित ही हमारा वज़न भी संतुलित रहेगा, इसलिए अपने भोजन में मौसम की सब्ज़ियाँ और फलों को ज़रूर शामिल करें। बे मौसम मिलने वाली सब्ज़ी और फल आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालती है इसलिए स्थानीय बाज़ार में उपलब्ध फल, सब्ज़ी आदि ही खरीदें। दाल, मोटा अनाज, राजमा, छोले, चने, साबुत दालें भी हमारे वज़न प्रबंधन के लिए बहुत ज़रूरी हैं।

4. व्यायाम करें

वज़न कम करने अथवा उसे बरकरार करने में खाने के साथ साथ व्यायाम का भी बहुत बड़ा योगदान होता है, इसलिए व्यायाम के लिए समय ज़रूर निकालिए। ज़रूरी नहीं है कि आप जिम में जाकर ही एक्सरसाइस करें। रोज़ पैदल चलना या फिर घर पर ही आपको ऑनलाइन व्यायाम के ढेर सारे विकल्प मिल जाएँगे।

5. डाइटिंग से दूर रहिए

कुछ लोग वज़न कम करने के लिए ज़बरदस्त डाइटिंग करने लगते हैं जो पूरी तरह गलत है और ऐसा करना ज़रूरी नहीं है। खाने पीने की आदतों में बदलाव कर के आसानी से जहाँ वज़न नियंत्रित किया जा सकता है वहीं डाइटिंग करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएँ भी हो सकती हैं।

6. खुश रहिए

वज़न कम करने अथवा वज़न प्रबंधन को लेकर कुछ लोग इतने चिंतित और तनाव ग्रस्त हो जाते हैं कि उनका वज़न बढ़ने लगता है, इसलिए हमेशा खुश रहने की कोशिश करें। हफ्ते में एक बार अपना वज़न मांपे | तनाव से आपको अन्य बीमारी भी हो सकती हैं इसलिए ऐसा करने से बचें।

7. दिनचर्या सही कीजिए

कुछ लोगों का सोने का समय तय नहीं होता। इसी प्रकार किसी किसी का खाने का भी कोई तय समय नहीं होता | जिससे वज़न प्रबंधन में कठिनाई आती है, इसलिए अपनी दिनचर्या को करें व्यवस्थित और भोजन का समय निश्चित करें।

अपनी रोज़मर्रा की इन छोटी-छोटी आदतों में बदलाव करके निश्चित ही आपको वज़न प्रबंधन में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, DocsApp भी आपकी मदद के लिए उपलब्ध है। ज़रूरत पड़ने पर डॉक्सऐप के पोषण विशेषज्ञों से भी ऑनलाइन सहयोग लिया जा सकता है।

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