DocsApp
· 1 min read

त्वचा की एलर्जी कैसे कम करें

त्वचा की एलर्जी कैसे कम करें

बढ़ते प्रदूषण, धूल, मिट्टी, धुएँ आदि के कारण त्वचा की एलर्जी लोगों की समस्या बनती जा रही है। कुछ अंदरूनी बिमारियों की वजह से भी आपकी त्वचा संक्रमित हो सकती है। मौसम के बदलाव, दवाईयों से इन्फेक्शन, मेकअप का अधिक प्रयोग आदि | एलर्जी को समय पर नियंत्रित नहीं किया जाए तो समस्या बढ़ सकती है। आइए जानते हैं त्वचा पर हुई एलर्जी को किस प्रकार आसानी से ठीक किया जा सकता है।

  1. खून साफ़ रखें
    त्वचा पर होने वाली अधिकतम एलर्जी खून के संक्रमण से होती हैं | इसलिए यदि हम एलर्जी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो अपने शरीर को अंदर से साफ़ करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं जैसे कि - आँवला, जिसे किसी भी तरह से खाने से खून साफ़ होता है, गर्म पानी में नींबू का रस मिला कर पीने से भी रक्त शुद्ध होता है, आधे कप दूध में आधा कप पानी और स्वादनुसार शहद मिला कर पीने से भी रक्त शुद्ध होता है, मुन्नका खाने से भी खून साफ़ होता है, करेले का रस, टमाटर का रस, गाजर का रस, बेल का रस, हल्दी विशेष रूप से कच्ची हल्दी और नीम की पत्ती भी दूषित खून को साफ़ करने में सहायक होती है |
  2. जाँच करवाइए
    कुछ लोगों को खाने पीने की चीज़ों से एलर्जी हो जाती है | यदि यह लम्बे समय तक बनी रहती है तो ज़रूरी है कि आप समय रहते जाँच करवाएँ | टैस्ट से आपको पता चल जाता है की किस चीज़ से आपकी त्वचा संक्रमित हो रही है, इससे आपका इलाज आसान हो जाता है और जल्दी राहत मिलने की संभावना बढ़ जाती है |
  3. नारियल/गोले का तेल है उपयोगी
    नारियल का तेल हमारे बालों और हमारे भोजन के लिए जितना उपयोगी है उतना ही हमारी त्वचा को भी फायदा पहुँचाता है। यदि त्वचा पर एलर्जी से दाने या चकत्ते हो रहे हैं, त्वचा लाल हो गई है या उसमें जलन हो रही है तो नारियल का तेल उसे ठीक करने में बहुत उपयोगी हो सकता है। 2 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच निम्बू का रस मिला कर संक्रमित स्थान पर रुई की से लगाने से पुरानी सी पुरानी एलर्जी में भी राहत मिल सकती है। इसका प्रयोग दिन में 2 बार करना लाभदायक हो सकता है। निम्बू की वजह से थोड़ी जलन भी हो सकती है,अगर आप चाहें तो केवल नारियल का तेल भी लगा सकते हैं|
  4. तीखे और तले खाने से परहेज़ करें                                                                               तीखा, तला और खूब चटपटा खाना हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुँचाता है और इससे हमारी त्वचा भी संक्रमित हो सकती है। बहुत बार देखा गया है कि बादी वाली सब्ज़ियाँ जैसे बैगन,अरबी, भिंडी, गोभी सहित उड़द की दाल, मछली आदि खाने से भी कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है, इन पर रोक लगाने से आप अपनी त्वचा पर हुई एलर्जी को कम कर सकते हैं।
  5. मेकअप पर नियंत्रण
    कुछ लोग मेकअप का प्रयोग बहुत ज़्यादा और बहुत लम्बे समय तक करते हैं, जो कि त्वचा पर एलर्जी का कारण बन सकता है। मेकअप का चयन किसी विशेषज्ञ की देखरेख में करें, कोशिश करें कि समय समय पर मेकअप साफ़ करते रहें। धूप में जाने से पहले किसी अच्छी सनस्क्रीन का प्रयोग करें। कोशिश करें की सनस्क्रीन चेहरे, गर्दन, हाथों पर भी लगाएँ।
  6. अन्य स्वाथ्य समस्याओं का करें इलाज
    बहुत बार देखा गया है कि थाइरोइड और रजोनिवृत्ति के समय महिलाओं को त्वचा संबंधी समस्याएँ होने लगती हैं। कई बार गर्भावस्था में भी महिलाओं की त्वचा पर खुजली, कालापन और चकत्ते हो जाते हैं, परन्तु डिलीवरी के बाद कभी कभी यह अपने आप ठीक हो जाती हैं। किसी दवाई के साइड इफ़ेक्ट का असर भी त्वचा को संक्रमित कर सकता है, इसलिए समय से अपनी बिमारियों का इलाज करें और त्वचा के संक्रमण से खुद को बचाइए।

त्वचा की अधिकांश समस्या गंभीर नहीं होती। थोड़ी सी सजगता,  सावधानी और थोड़े से सहयोग से आप जल्द ही इनसे मुक्त हो सकते हैं। ज़रूरत पड़ने पर विशेषज्ञ डॉक्टर का परामर्श भी लिया जा सकता है, साथ ही आपको ऑनलाइन सहायता देने के लिए DocsApp भी उपलब्ध है।

क्या आप जानते हैं कि DocsApp गोल्ड खरीदने पर आप साल भर में स्वास्थ्य सम्बन्धी खर्चों पर ₹5000 तक की बचत  कर सकते हैं ? DocsApp गोल्ड खरीदने पर आपको मिलते हैं पूरे 1 साल तक अनगिनत परामर्श 20 मेडिकल विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ, केवल ₹999 में !