DocsApp
· 1 min read

सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत रखने के तरीके

सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत रखने के तरीके

सर्दी के मौसम आते ही हमारी त्वचा रूखी  और बेजान होने लगती है । ऑयली ,ड्राई ,मिक्स, त्वचा कैसी भी हो पर सर्दी का कुछ असर दिखाई देता है। सर्दी के मौसम में हम थोड़ी सावधानी और देखभाल करके त्वचा की स्थिति सुधार सकते हैं। चलिए जानते है सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे की जा सकती है :

1. मालिश

त्वचा के पोषण को बनाइए रखने के लिए मालिश एक अच्छा तरीका है। मालिश करने से पूरे शरीर की त्वचा को इससे पोषण मिलता है। मालिश के लिए नारियल ,सरसों ,जैतून ,तिल्ल, बदाम अथवा अन्य किसी भी तेल या क्रीम का प्रयोग किया जा सकता है। आप स्वयं या किसी एक्सपर्ट की सहायता से मालिश करवा सकते हैं। यदि आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है तो विशेषज्ञ की सलाह से ही तेल या क्रीम चुनें।

2. उबटन से निखरेगी त्वचा

सर्दी में उबटन लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है साथ ही त्वचा में  निखार भी आ जाता है| आप आसानी से घर पर ही उपटन बना सकते हैं। मलाई ,बेसन और हल्दी का गाढ़ा घोल बनाकर उसे चेहरे और शरीर में अच्छी तरह लगा लें और थोड़ा सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें। बेसन में तेल, हल्दी मिलाकर भी उपटन बनाया जा सकता है। गेहूँ, जौ अथवा ज्वार के आटे में भी तेल और हल्दी मिलाकर उबटन बनाया जा सकता है| चन्दन, हल्दी,और आटे का उबटन से भी त्वचा चमक उठती है। आटा छानने के बाद बचे चोकर में थोड़ा दूध मिलाकर भी उबटन बना सकतें हैं। इसके अलावा बाजार में भी अलग अलग तरह के उबटन मिलते हैं। आप अपनी त्वचा के अनुसार इसे खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं ।

3. नहाते समय इनका उपयोग करें

नहाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें। ज़्यादा गर्म पानी से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। नहाने के पानी में 2-4 बूंदें किसी तेल अथवा गिलीसरीन की डाल दें| सर्दियों में साबुन की जगह दूध का प्रयोग कर आप अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती बरकरार रख सकते हैं। सर्दियों में स्क्रब का प्रयोग कम मात्रा में कीजिए ताकि त्वचा और रूखी न हो जाए |  

4. सनस्क्रीन का करें प्रयोग

ज्यादातर लोगों को यह ग़लतफहमी है कि के सनस्क्रीन केवल गर्मी मौसम में लगानी चाहिए जबकि सर्दियों के मौसम में भी सनस्क्रीन लगानी बहुत ज़रूरी है। इस मौसम में भी हम धूप के संपर्क में अधिक रहते हैं। सनस्क्रीन के चुनाव के लिए आप  किसी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।  

5. खान -पान का रखें ध्यान

सर्दी के मौसम में मिलने वाले फल- सब्ज़ी हमारी त्वचा, बाल, हड्डियों के साथ-साथ पूरे शरीर के पोषण के लिए बहुत ज़रूरी हैं। इस मौसम में हरी सब्ज़ियाँ, गाजर , मौसमी फल आदि का प्रयोग बढ़ाकर हम अपनी त्वचा का ख़्याल रख सकते हैं। अमर फल के नाम से मशहूर आंवला त्वचा और बालों के लिए वरदान का काम करता है। सर्दी के मौसम में मिलने वाली कच्ची हल्दी भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। खाने में इसका प्रयोग करने के साथ ही आप इससे अपनी त्वचा में भी निखार आता है। आमतौर पर देखा जाता है की लोग सर्दी में पानी पीना कम कर देते हैं, इस कारण भी हमारी त्वचा की नमी कम हो जाती है। इस मौसम में भी आप पानी, जूस, सूप का प्रयोग बढ़ाकर अपनी त्वचा को दमका सकते हैं। अलग -अलग तरह की चाय जैसे हल्दी अदरक की चाय ,गुलाब के पत्तों की चाय,  ग्रीन टी और कहवा या मसाला चाय का प्रयोग भी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

6. घरेलू नुस्खें अपनाइए

गिलीसरीन त्वचा की नमी को बरकरार रखने में बहुत फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में गिलीसरीन में बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाकर उसका प्रयोग त्वचा पर करें। सोने से पहले इसे लगाने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी। फटी एड़ियों पर भी यह नुस्खा काम करता है | त्वचा की सफाई के लिए बराबर मात्रा में शहद और शक्कर मिलाकर उसे अपनी त्वचा पर लगाइए। शहद में कॉफ़ी मिलाकर लगाने से भी आपकी त्वचा खिल उठेगी। यदि आपको अंडे से परहेज़ नहीं है तो अंडे में शहद मिलाकर लगाना भी फायदेमंद होगा। ओट्स में दूध और शहद मिलाकर लगाने से बेजान त्वचा खिल उठती है।

थोड़ी सी देखभाल और आसान से उपायों से हम अपनी त्वचा के पोषण में सुधार कर सकते हैं। यदि आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है तो किसी विशेषज्ञ की सलाह लें सकते हैं | अन्तथा DocsApp के डॉक्टर से ऑनलाइन भी परामर्श कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि DocsApp गोल्ड खरीदने पर आप साल भर में स्वास्थ्य सम्बन्धी खर्चों पर ₹5000 तक की बचत  कर सकते हैं ? DocsApp गोल्ड खरीदने पर आपको मिलते हैं पूरे 1 साल तक अनगिनत परामर्श 20 मेडिकल विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ, केवल ₹999 में !