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तेज़ी से वजन घटाने के 9 तरीके

तेज़ी से वजन घटाने के 9 तरीके

एक बार मेरे जिम ट्रेनर ने मुझसे कहा था कि आपका जो खाने का मन करे खाओ लेकिन उसे जिम में खत्म कर दो , उसके बाद मैं पृथ्वी पर सबसे खुश व्यक्ति था क्योंकि मुझे मैकडोनाल्डस के मैककिन बर्गर खाने को अधिकार मिल गया था , अगले दिन से मैने कसरत करना बंद कर दिया और यह चक्र चलता रहा , जब एक महीने बाद मैंने पुनः कसरत करना शुरू किया तो मैंने पाया मेरा वजन दो किलो बढ़ चुका था , मेरे मुहँ से बस क्या के अलावा और कुछ नहीं निकला

सच्चाई ये है कि जिम जाना , व्यायाम करना वजन घटाने के महत्वपूर्ण पार्ट हैं लेकिन मैं आपको कुछ अन्य चीज़ों के बारे में बताने जा रहा हूँ जोकि वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं

स्टार्च और शुगर में कटौती करना :- इन्सुलिन शरीर में मुख्य वसा भंडारण हार्मोन है , जमा हुआ दही , फलों का रस , सफ़ेद चावल , आलू , मटर शुगर और स्टार्च से समृद्ध होते हैं और आपके शरीर में इन्सुलिन के भारी स्त्राव को उत्तेजित करते हैं | शुगर और स्टार्च के कम सेवन आपके इन्सुलिन के स्तर को कम कर देंगे और आपकी भूख मार देंगे जिससे यह वजन घटाने में सहायक बनेगा

अल्कोहल का सेवन ना करें :- गट-गट गट-गट , आप पिए जा रहे हैं लेकिन ऐसा मत करें क्योंकि अल्कोहल को पोषण तत्व विशेषज्ञ खाली कैलोरी कहते हैं यानी पोषण के बिना कैलोरी ; शराब जब भी आप लेते हैं ये जलने वाला पहला ईंधन होता है लेकिन ये आपके शरीर में वसा को नहीं जलाता आप मान लें कि एक पैग ट्रेडमिल पर एक मील के बराबर होता है अब ये आपको सोचना है कि आप हारेंगे या वजन कम करेंगे

वजन उठायें ( वेटलिफ्टिंग) :- loss में भी चार अक्षर होते हैं और lift में भी , क्या यह एक संयोग है ? मुझे नहीं लगता , वजन कम करने का सबसे महत्वपूर्ण रास्ता वेटलिफ्टिंग है , वेटलिफ्टिंग शरीर में पतली मांशपेशियों के निर्माण में मदद करता है जो बदले में आपके शरीर की वसा को मार देता है ; यहाँ तक कि अगर आप जिम जाना बंद कर देते हैं फिर भी यह आपके शरीर में वसा कम कर रहा होता है , तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं शुरू हो जाइये

नाश्ता ना छोड़ें (भूलें ):- हर बार जब आप नाश्ता नहीं करते तो आपका शरीर वसा को बढ़ावा मिलता है , क्योंकि अगर आप नाश्ता नहीं करते तो ये खाने के रूप में अतिरिक्त कैलोरी को बढ़ाता है , हम समझ सकते हैं कि व्यस्त जीवन शैली में नाश्ता करना फिट नहीं है लेकिन आप जितनी बार याद करेंगे मैंने नाश्ता नहीं किया है उतनी बार ये कैलोरी को बढ़ायेगा और आप अपने फिटनेस के लक्ष्य को प्राप्त करने में असफल रहेंगे

भरपूर नींद ले :- कम सोना का मतलब सीधा कम ऊर्जा से होता है अगर कम ऊर्जा है तो आप एनर्जी ड्रिंक , चोकलेट , आइस क्रीम का भरपूर सेवन करेंगे जो आपके वजन घटाने के मार्ग में अवरोध उत्पन्न करेगा

हरी चाय का सेवन :- अगर आपको लगता है कि हरी चाय सिर्फ गर्म और स्वादयुक्त पानी है तो आप फिर से सोचो ! कैफीन , कैचिन और एपिगालोकेटचिन के एकदम सही मिश्रण के साथ , चयापचय को बढ़ावा देने में हरी चाय एक हेवीवेट है | अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने दिन में तीन से चार बार हरी चाय का सेवन किया उनके चयापचय दर में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई

केवल कड़ी भूख लगने पर खायें :- आप दिन में कितनी बार फ़्रिज से चीज़े सिर्फ इसलिए निकाल कर खा लेते हो क्योंकि आप बोर हो रहे हो ? अगर आप एक औसत इन्सान हैं तो आपका जवाब होगा “कई बार” ; अनावश्यक खाना आपके शरीर में अतिरिक्त वसा को बढ़ाता है इसलिए केवल कड़ी भूख लगने पर ही खायें
चलते रहें :- एक नियमित अन्तराल पर टहलना आपके शरीर में वसा को कम करता है ; अगर आप अपने दोस्त में फ़ोन पर बात कर रहे हैं तो टहलते हुए बातें करें , मैगज़ीन पढ़ रहे हैं टहलते हुए पढ़ें , यह वजन घटाने में सहायक बनेगा

सकारात्मक रहें :- सकारात्मक और प्रेरित रहना मेरा पसंदीदा बिंदु है , उम्मीद है आपका भी होगा , अपनी सेल्फी लें और अतीत के एक तस्वीर के साथ इसकी तुलना करें , यह आपको प्रेरित करेगा कि आप कितनी दूर आये हैं और आपको अभी कितनी दूर और जाना है

आपको पता है कि आपको क्या करना है , यह आपके और वसा के बीच का युद्ध है और आपको यह स्वयं लड़ना है हम बस आपकी मदद कर सकते हैं