DocsApp
· 1 min read

काले घेरों से छुटकारा पाने के 7 तरीके

काले घेरों से छुटकारा पाने के 7 तरीके

आँखों के नीचे काले घेरों की समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही सामान रूप से देखी जाती है| अब तो छोटी उम्र के बच्चे और नौजवान भी इससे पीड़ित दिखाई देते हैं| आँखों के नीचे के काले घेरे जहाँ हमारे चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ते हैं, वही कहीं न कहीं ये हमारे आत्मविश्वास में भी कमी लाते हैं। आँखों के नीचे काले घेरे होना किसी तरह की कोई बीमारी नहीं है | चलिए जानते हैं आँखों के नीचे काले घेरे हटाने के आसान तरीके।

1.धूप से करें बचाव

सूरज की तेज़ रोशनी से आँखों के आसपास की त्वचा जल जाती है और इस कारण बनता है आँखों के नीचे काले घेरे होने की संभावना बढ़ जाती है। हमारी नाज़ुक आँखों को हमेशा ही अतिरिक्त देख रेख की ज़रूरत होती है, विशेष रूप से तेज धूप में जाते समय इनके बचाव के लिए सावधानी रखनी चाहिए। आँखों को धूप के चश्मे से पूरी तरह ढ़क कर निकलना चाहिए। चश्मे का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपकी आँखों के आसपास का हिस्सा भी उससे ढ़क जाए। धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे और हाथों पर किसी अच्छी सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें |

2. मेकअप को ठीक तरह चुनें

बहुत अधिक मेकअप के इस्तेमाल से भी आँखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या बढ़ती है । आजकल बाज़ार में अलग अलग तरह के ढेर सारे मेकअप के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं | जिसका प्रयोग महिलाओं के अलावा पुरुषों में भी बढ़ रहा है | बहुत अधिक खुशबू और रंगो से भरे मेकअप आपकी त्वचा और आँखों को नुकसान पहुँचाते हैं। मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव अपनी त्वचा के अनुरूप करें। ज़रूरत पड़ने पर किसी ऑनलाइन विशेषज्ञ की सहायता ली जा सकती है। बहुत अधिक मेकअप का प्रयोग और लम्बे समय तक मेकअप लगाए रखने से बचें। रात में सोने से पहले मेकअप हटाकर ही सोएँ |


3. अपने खान पान का ध्यान रखें

शरीर में पानी और पोषक तत्वों की कमी का असर पूरे शरीर पर पड़ता है | पोषक  तत्वों से भरपूर भोजन जहाँ हमारे शरीर के लिए ज़रूरी है वहीं यह हमारी आँखों की सेहत के लिए भी आवश्यक है । फास्टफूड छोड़ें और विटामिन्स मिनरल  प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर भोजन को बनाइए अपनी आदत | जिसमें पर्याप्त मात्रा में फल, सब्ज़ी, दूध ,दही आदि शामिल हों। दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी पीजिए |

4. तनाव और चिंता से बचें  

आजकल की भागम-भाग भरी दिनचर्या से लोगों का तनाव, चिंता ,थकावट और स्ट्रेस लगातार बढ़ रहा है। काम के बढ़ते दबाव से लोगों की नींद में भी कमी आ रही है, जो आँखों के नीचे काले घेरे होने का अहम कारण है। कम से कम 8 घंटों की नींद और तनाव से बचने की आदत से आप आँखों के नीचे काले घेरों की समस्या को दूर रख सकते हैं | अनिंद्रा और तनाव से बचाव के लिए आप योग ,प्राणायाम और कुछ शारीरिक गतिविधियों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

5. नशे की आदतों से रहिए दूर

आमतौर पर यह देखा गया है की जिन लोगों को शराब सिगरेट या अन्य नशे की लत होती है उनमें यह समस्या अधिक देखी जाती है | इसी तरह से अधिक कॉफी और चाय का सेवन भी आँखों की इस समस्या को बढ़ावा देता है। शराब, तम्बाकू, ध्रूमपान के सेवन पर लगाइए अंकुश ,साथ ही चाय और कॉफी आदि का सेवन भी नियंत्रित करें | इससे आप आँखों के नीचे काले घेरों के अलावा अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं ।


6. किसी अन्य बिमारी का भी हो सकता है संकेत

यदि आपको आँखों के नीचे काले घेरों की समस्या लगातार बनी रहती है तो हो सकता है कि यह किसी बीमारी का एक लक्षण हो | शरीर में खून की कमी के कारण भी ऐसी समस्या हो सकती है। किसी चीज़ की एलर्जी से भी आँखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। कई बार किसी दवाई के साइड इफ़ेक्ट से भी यह समस्या हो सकती है।तमाम सावधानियाँ बरतने के बाद भी यदि आपकी यह समस्या बनी रहती है तो आपको किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ,यदि किसी बीमारी की वजह से यह समस्या है तो समय रहते उसका इलाज कीजिए और अपनी आँखों और चेहरे के सौंदर्य को बनाए और बचाए रखें ।

7. दादी- नानी माँ के घरेलू नुस्ख़े

सदियों से चले आ रहे दादी नानी माँ के कुछ घरेलू नुस्ख़े भी हमारी इस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं । जैसे आँखों के नीचे ककड़ी या आलू का रस लगाना। गुलाब जल से आँखों के आसपास के हिस्से को ठंडक पहुँचाना  आदि।

इस समस्या के लिए आप DocsApp पर त्वचा विशेषज्ञ से भी ऑनलाइन सलाह कर सकते हैं |



क्या आप जानते हैं कि DocsApp गोल्ड खरीदने पर आप साल भर में स्वास्थ्य सम्बन्धी खर्चों पर ₹5000 तक की बचत  कर सकते हैं ? DocsApp गोल्ड खरीदने पर आपको मिलते हैं पूरे 1 साल तक अनगिनत परामर्श 20 मेडिकल विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ, केवल ₹999 में !