DocsApp
· 1 min read

ग्रीन-टी पीने के 9 फायदे

ग्रीन-टी पीने के 9 फायदे

पिछले कुछ समय से ग्रीन-टी पीने का चलन तेज़ी से बढ़ रहा है। ग्रीन-टी हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, साथ ही ग्रीन-टी कुछ बिमारियों का खतरा भी कम करती है। ग्रीन-टी कैसे, कितनी पीनी चाहिए और इसे बनाना कैसे चाहिए इस बात का  आप ध्यान रखेंगे तो निश्चित यह आपके लिए वरदान का काम करेगी|
आइए जानते हैं ग्रीन-टी पीने के फायदे :

  1. वजन को रखती है संतुलित
    ग्रीन-टी हमारे वजन को नियंत्रित कर मोटापा कम करने में मदद करती है। ग्रीन-टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के उपापचय को बढ़ा कर मोटापा घटाने में सहयोग करते हैं | केवल ग्रीन-टी पीने से ही आपका वजन कम नहीं होगा इसके लिए आपको अपने खाने पर नियंत्रण भी रखना होगा और अपनी दिनचर्या में कुछ समय व्यायाम को भी देना होगा |
  2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है
    ग्रीन-टी पीने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ग्रीन-टी में मौजूद केटेकिन हमारे शरीर को मजबूत बनाता है जिससे बिमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।
  3. बीपी,हृदय रोग और डायबिटीज़ का खतरा होता है कम
    ग्रीन-टी में प्राकृतिक रूप से विटामिन ई, सी और विटामिन ए अवरोधक पाए जाते हैं | जो   हमारे ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखता है । ग्रीन-टी पीने से हृदय रोग की सम्भावना कम हो जाती है । ग्रीन टी में ऐसे तत्व होते है जो हमारे हृदय के अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नुकसान पहुँचाए बिना खराब कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म करता है। ग्रीन-टी में मौजूद तत्व शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को नियंत्रित करते हैं, जिससे डायबिटीज़  होने का खतरा कम हो जाता है| विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज़ में यह अधिक लाभ पहुँचाती है ।
  4. मानसिक स्वास्थ्य रहता है बेहतर
    ग्रीन-टी में मौजूद कैफीन हमारे तनाव को कम करती है और इसे पीते ही हम अच्छा महसूस करने लगते हैं। ग्रीन-टी पीने से हमारी याददाश्त अच्छी होने लगती है और ब्रेन फंक्शन भी बेहतर होता है। इसे पीने से  अल्ज़ाइमर का जोखिम भी कम होता है ।
  5. कैंसर से हो सकता है बचाव
    ग्रीन-टी में एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं।  कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के लिए यह बहुत लाभकारी होता है ।अध्ययन बतातें हैं कि यह कैंसर के इलाज में भी मदद पहुँचाती है ।  ग्रीन-टी में मौजूद तत्व कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।
  6. पाचन को करती है दुरुस्त
    हमारे शरीर में होने वाली अधिकांश बिमारियों का सम्बन्ध पाचन से जुड़ा है।, पाचन की कमजोरी के कारण हमें कई बिमारियाँ घेर लेती हैं | इसलिए  पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए ग्रीन-टी एक अच्छा विकल्प है। ग्रीन-टी में मौजूद विटमिन बी ,सी और ई के साथ ढेर सारे ऐसे तत्व होते है जिससे हमारा पाचन दुरुस्त होता है।
  7. हड्डियों को करती है स्वस्थ
    ग्रीन-टी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट हमारी हड्डियों को मजबूत करने में सहयोग करते हैं। ऑर्थरिटिस, गठिया आदि के मरीज़ों को यह दर्द और सूजन से राहत देती है।
  8. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद
    ग्रीन-टी पीने से हमारे बालों और त्वचा की सेहत तो सुधारती है। ग्रीन-टी से बना टोनर ,फेस पैक ,स्क्रब लगाने से आपकी त्वचा दमक उठेगी। ग्रीन-टी बैग आपके आँखों के नीचे काले घेरों और सूजी आँखों में भी राहत देते हैं। ग्रीन-टी में केटेकिन होता है जो आपके चेहरे के मुंहासो और एक्ने को ख़त्म करने में मदद करता है । सनबर्न होने पर ग्रीन-टी का पैक आपको बहुत फायदा मिलेगा। ग्रीन-टी बालों के कंडीशनर के लिए भी एक अच्छा विकल्प है| बालों के पैक में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को झड़ने से रोकेगा ,असमय सफेद होते बालों से राहत देगा, डेंड्रफ आदि अन्य समस्याओ में भी लाभ पहुँचाएगा।
  9. मुँह और दाँतों की बिमारियाँ रहेंगी दूर
    अध्ययनों  से पता चला है कि ग्रीन-टी मुँह के संक्रमण में भी राहत देती है। ग्रीन-टी पीने से  दाँतों की सफाई होती है और मसूड़ों की बिमारियों से राहत मिलती है।
    ग्रीन-टी हमारे लिए फायदेमंद है लेकिन इसे पीने में भी कुछ सतर्कता बरतनी ज़रूरी है, नहीं तो यह आपको फायदे की जगह  नुकसान  पहुँचा सकती है। चलिए जानते हैं ग्रीन-टी पीते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए :

*खाली पेट ग्रीन-टी नहीं पीनी  चाहिए ,ऐसा करने से  आपको सिर दर्द , पेट दर्द, जलन और उबकाई आदि की समस्या हो सकती है।

*रात को ग्रीन-टी पीने से आपकी नींद में खलल पड़ सकती है।
*सुबह के नाश्ते और लंच के करीब आधे घंटे बाद ग्रीन-टी पी जा सकती है।

*ग्रीन-टी में दूध और चीनी न मिलाएँ|

*ग्रीन-टी को कभी पानी में उबाल कर नहीं पीना चाहिए| पानी गर्म होने के बाद गैस बंद करके ही आप पतीले में थोड़ी सी ग्रीन-टी डालकर 30 सेकंड के लिए ढँक दें और फिर छान कर उसे पी लें।
*हमेशा ताज़ी ग्रीन-टी ही बनाकर पीजिए।

क्या आप जानते हैं कि DocsApp गोल्ड खरीदने पर आप साल भर में स्वास्थ्य सम्बन्धी खर्चों पर ₹5000 तक की बचत  कर सकते हैं ? DocsApp गोल्ड खरीदने पर आपको मिलते हैं पूरे 1 साल तक अनगिनत परामर्श 20 मेडिकल विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ, केवल ₹999 में!