DocsApp
· 1 min read

अनिद्रा को कैसे करें दूर

अनिद्रा को कैसे करें दूर

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में नींद नहीं आना या अनिद्रा की समस्या लोगों में तेज़ी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार 7 से 9 घंटे की आरामदायक नींद हर व्यक्ति के लिए बहुत ज़रूरी है। नींद की कमी के कारण लोगों की दिनचर्या तो प्रभावित होती ही है साथ ही शारीरिक और मानसिक बीमारियाँ भी उन्हें घेर सकती हैं। काम का अत्यधिक दबाव, तनाव, चिंता, अनियमित दिनचर्या, खानपान की गलत आदतों के अलावा स्वास्थ्य संबंधी कुछ अन्य समस्याओं के कारण भी लोग अनिद्रा के शिकार हो रहे हैं ।

6 आसान उपायों से अनिद्रा हो सकती है दूर


रात को सोने की आदतों में करें बदलाव

सोने से कम से कम 2 घंटे पहले हल्का भोजन ज़रूर करें क्यों की भूखे रहने से भी आपकी नींद उड़ सकती है। रात को खाने के बाद थोड़ा टहलने की आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सोने और जागने का समय निश्चित करें । सोने से पहले टी.वी और मोबाइल का प्रयोग ना करें| अच्छी नींद के लिए आप सोने के पहले स्नान भी कर सकते हैं। सोने के लिए ढीले ढाले कपड़ो का चुनाव करने से आपको नींद में परेशानी नहीं आएगी। अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है की आपका बिस्तर भी साफ़ सुथरा और आरामदायक हो ।  

तनाव और चिंता से रहिए दूर

एक कहावत है कि - चिंता चिता समान है | इसलिए चिंता और तनाव को अपने बिस्तर तक ना आने दें | चिंता तनाव और काम का दबाव कम करने के लिए योग, प्राणायाम और मैडिटेशन का सहारा लिया जा सकता है जिससे आपके मस्तिष्क को आराम मिलेगा | उसी प्रकार शारीरिक व्यायाम भी आपको अनिद्रा की समस्या से दूर रखता है ।

चाय- कॉफ़ी ,शराब और ध्रूमपान को करें नियंत्रित

कुछ लोग दिनभर में चाय कॉफ़ी का सेवन बहुत ज़्यादा करते हैं, जिससे अनिद्रा की समस्या लगातार बढ़ती जाती है|  शराब, सिगरेट और नशीले पदार्थों का अधिक सेवन अन्य शारीरिक और मानसिक समस्याओं के साथ साथ नींद में भी खलल डालता है | इसलिए इन पर नियंत्रण करके अनिद्रा से बचा जा सकता है।

शारीरिक बीमारियों का करें इलाज

बहुत बार देखा गया है कि शरीर में यदि लगातार दर्द बना रहता है तब भी नींद में परेशानी आती है। इसी प्रकार कुछ बीमारियों में ली जाने वाली दवाईयों के साइड इफेक्ट के कारण भी अनिद्रा की स्थिति बनती है, इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह लें । ज़रूरत पड़ने पर Docsapp के ज़रिए ऑनलाइन मदद भी ली जा सकती है।

दिनचर्या को नियमित करें

आजकल देखा जा रहा है कि लोगों में रात को देर तक जागने का चलन बढ़ रहा है। देर रात तक जागने और सुबह देर तक सोने की आदत से शारीरिक विकार के साथ साथ अनिद्रा की समस्या भी बढ़ती है| इसलिए ज़रूरी है कि रात शांत वातावरण में सोने कि कोशिश करें ।

घरेलू उपाय भी हैं कारगर  

अनिद्रा कि समस्या में कुछ घरेलू उपाय भी काम आ सकते हैं जैसे रात को 1 कप गर्म दूध पिया जा सकता है यदि मौसम ठंड का है तो इसमें थोड़ी हल्दी भी मिलाई जा सकती है। सोने से पहले गुनगुने तेल से सिर और तलवों की हल्की मालिश से भी गहरी नींद आ सकती है। हल्का - हल्का संगीत भी आपको गहरी नींद तक पहुँचा सकता है । कई बार कमरे में  हल्की नीली रोशनी भी नींद लाने में मदद करती है।
यदि इन तमाम तरीकों को अपनाने से भी आपकी अनिद्रा की समस्या बनी रहती है, तो घबराने की ज़रूरत नहीं है| आप किसी डॉक्टर से बात कर सकते हैं|

Docsapp पर भी आपको ऑनलाइन हर संभव मदद मिल सकती है|



क्या आप जानते हैं कि DocsApp गोल्ड खरीदने पर आप साल भर में स्वास्थ्य सम्बन्धी खर्चों पर ₹5000 तक की बचत  कर सकते हैं ? DocsApp गोल्ड खरीदने पर आपको मिलते हैं पूरे 1 साल तक अनगिनत परामर्श 20 मेडिकल विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ, केवल ₹999 में !