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कसरत शुरू करने के 7 कारण

कसरत शुरू करने के 7 कारण

मुझे 99 समस्यायें मिलीं लेकिन जिम उसमें से एक नहीं था ;मेरे हिसाब से जिम में हर कोई एक लक्ष्य के साथ जाता है ; एक अच्छा शरीर ;लेकिन यह केवल एक मामला नहीं है ; जिम जाने वाले हर व्यक्ति के दिमाग में अलग-अलग एजेंडा होता है , अधेड़ उम्र वाले अपने आन्तरिक शान्ति के लिए जातेहैं ; एक लडका जो आलरेडी फिट है वो अपने तनाव को कम करने के लिए जाता है; एक औरत अपने शरीर को फिट रखने के लिए जाती है और यह सूची लम्बी और लम्बी होती जाती है ; लेकिन यह मैटर नहीं करता कि आपका लक्ष्य क्या है लेकिन एक वर्कआउट आपको आपके शरीर का बेस्ट वर्जन देगा

कसरत करने के अनगिनत फायदों के बारे में जाने :-

  1. हैप्पी हौर्स : खुशियाँ एक स्वस्थ जीवन की कुंजी होती हैं और व्यायाम ख़ुशी की कुंजी है | जब आप व्यायाम करते हैं तो आपका शरीर एन्डोर्फिन(ख़ुशी हार्मोन) जारी करता है जोकि दर्द की भावना को कम करने के लिए आपके मस्तिष्क रिसेप्टर्स से बातचीत करता है ; आप किसी मूड में जिम जाते हैं यह फ़र्क नहीं पड़ता लेकिन निकलते हैं एक खुश और विजयी मूड के साथ

  2. चुस्त और तंदुरुस्त : अध्ययनों से पता चलता है कि केवल 20 मिनट की शारीरिक गतिविधियाँ हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं | नियमित अभ्यास रक्तचाप को कम करता है और अच्छा कोलेस्ट्रोल ( एचडीएल ) बढ़ाता है , और खराब कोलेस्ट्रोल ( एलडीएल ) को कम करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है ;आपके हृदय ने आपके लिए बहुत कुछ किया है अब आपकी बारी है

  3. भरपूर नींद में मदद : एक अच्छा कसरत आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद करता है , अगर आप कसरत करने के बाद भरपूर नींद ले पाते हैं तो आपको जिम की पूजा शुरू कर देनी चाहिए ; बिस्तर पर गिरते ही नींद आने की ख़ुशी की तुलना आप किसी भी चीज़ नहीं कर सकते ; ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कसरत आपके तनाव को 100 % कम करता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि दिन के अंत में आपके शरीर का 100 प्रतिशत उपयोग कर लिया जाये

  4. थकान से लड़ने में मदद : एक त्वरित प्रश्न ! थकान से बेहतर लड़ाई में कौन मदद करता है ? 30 मिनट की झपकी या 10 मिनट की वाक ? बहुत आसान एक झपकी लेकिन विज्ञान अलग मानता है | शोधकर्ता टिम पुएत्ज़ कहते हैं ,अक्सर हम मानते हैं कि एक त्वरित कसरत हमें पहना जाता है खासकर जब हम काफी थके हुए हों ; हालाँकि हमने दिखाया है कि नियमित व्यायाम वास्तव में ऊर्जा की भावनाओं को बढ़ाने में लम्बा रास्ता तय करता है

  5. सेक्सुअल परफोर्मेंस में बढ़ोत्तरी : आपको एक अच्छे शरीर , स्टैमिना और उच्च कामेच्छा की जरुरत होती है और व्यायाम आपकी हर जरूरत को पूरा करता है ; आप अपने शरीर को जिम में थोड़ा सा कष्ट देकर अपने अधीन बनायें फिर देखें वो आपको बेडरूम में कैसे मदद करता है

  6. दिमागी शक्ति में वृद्धि : व्यायाम मस्तिष्क में ऑक्सीजन प्रवाह को बढ़ाता है ; जो बदले आपके मानसिक तीखेपन को बढ़ाता है जो मस्तिष्क कर आणविक मशीनरी पर सीधे काम करता है | यह न्यूरोन्स के निर्माण , अस्तित्व और क्षति और तनाव के प्रतिरोध को बढ़ाता है ; मुझे पूरा यकीन है कि आइंस्टीन अपने खाली समय में कुछ मेहनत भरे कसरत करते थे

  7. व्यसन से दूर रखने में मदद : शराब , सिगरेट , दवाएँ , ये व्यसन हमारे शरीर में एंडोर्फिन जारी करते हैं जो हमें उच्च ऊर्जा देता है लेकिन अनुमान लगायें कि एंडोर्फिन हमारे शरीर में क्या जारी करता है ?हाँ ! समझदारी करें और व्यायाम शुरू करें ; व्यायाम का यह सत्र आपके दिमाग से यह सब बाहर कर देगा

यह बहुत आसान है चीज़ें तभी काम करती हैं जब आप काम करते हैं , डॉक्सएप्प पर फिटनेस विशेषज्ञों से उचित सलाह लें और इसके लाभों के बारे में जानें और कमेंट करके बतायें आप जिम क्यों जाते हैं